मौसमी के जूस के लाभ - An Overview

Wiki Article



टैरो कार्ड्स बता रहे हैं कि आज मीन राशि के लोगों के लिए परिस्थितियों में तेजी से बदलना शुरू होंगा। ऐसा लगेगा मानों सब कुछ आपके विरूद्ध हों। जिस वजह से आपको थोड़ा तनाव भी महसूस हो सकता है। लेकिन, आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

यह रोग आमतौर पर आहार में विटामिन सी की कमी के कारण होता है। स्कर्वी के कारण मसूड़ों में सूजन, बार बार फ्लू होना, जुकाम और होंठ का फटना आदि लक्षण देखने को मिलते हैं। मौसमी का रस स्कर्वी के इलाज के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि मौसमी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

मधुमेह रोग में लाभकारी वैसे तो मधुमेह रोगियों को मौसम्बी के सेवन का सुझाव नहीं दिया जाता परंतु मौसम्बी के छिलके की चूर्ण में मधुमेह रोग में फायदा पहुंचाने वाली कारक मौजूद होते हैं। मौसम्बी के छिलके का चूर्ण रक्त में ग्लूकोज को नियंत्रित करता है जिस कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। मौसम्बी के छिलके में हाइपोग्लाइसेमिक एक्शन मौजूद होते हैं जिस कारण यह है मधुमेह रोगियों के लिए और भी फायदे देने वाला माना गया है।

नियमित रूप से मौसंबी के जूस का सेवन दिल के कार्य में सुधार करके उचित रक्त परिसंचरण को सुनिश्चित करता है.

नीचे दी गई वीडियो को ध्यान से देखें क्योंकि ये महत्त्वपूर्ण टिप्स है

Kaale angoor khane ke fayde aur nuksan hindi mei

आधा कप आंवले का जूस एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से भी शरीर को लाभ पहुंचता है. आप चाहें तो टेस्ट के लिए इसमें शहद भी मिला सकती हैं.

मौसमी का रस बालों में जमी हुई गंदगी को हटाने के लिए शैम्पू और कंडीशनर से बेहतर है। इस प्रकार मुलायम Source और चमकदार बालों को पाने के लिए मौसमी के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Purushon ke baalon ko ghana hindi mei

टैरो कार्ड्स के मुताबिक वृषभ राशि के लोगों को आज अपनी सेहत का अधिक ख्याल रखना होगा। आज आपको स्वास्थ्य से संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आज खाने पीने का अधिक ख्याल रखें।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में होने वाली परेशानी और गर्भवती महिला के लिए भोजन)

आंखों की सेहत के लिए मौसमी का जूस पीना लाभदायक होता है।

सुबह खाली पेट में मौसमी का जूस पीने से यह शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है और शरीर की अंदर से सफाई कर सकता है। साथ ही शरीर के अंगों को अपना काम सही ढंग से करने में मदद मिलती है।

मजेदार रोचक तथ्य - सामान्य ज्ञान-रोचक जानकारियां !...

Report this wiki page